जन सेवा केंद्र और लाइनमैनों की साठगांठ बनी लूट का अड्डा,क्षेत्र में बना चर्चा का विषय, अधिकारी मौन।

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चन्दौली चकिया 

एक तरफ जहाँ सरकार और सामाजिक संगठन रोजाना जनता को धांधली से बचने का अनेकों अनवरत अभियान चलाकर जनता को हर तरह से सचेत कर रहे हैं कि किसी भी प्रकार के लालच या झाँसे में ना आएं अन्यथा भारी आर्थिक नुकसान हो सकता है और अगर कहीं चूक भी हो जाए तो तत्काल शासन- प्रशासन को सूचित करें,वहीं लुटेरे भी तरह तरह के प्रलोभन देकर जनता को आखिर लूट ही लेते हैं,


सोनभद्र जनपद के करमा ब्लॉक अंतर्गत रानीतारा उपकेंद्र के लाइनमैन शंकर व अन्य लाइनमैन पगिया नहर पर स्थित अनन्या इलेक्ट्रॉनिक व सहज जन सेवा केंद्र के संचालक चंद्रशेखर मौर्य ने 1 ठगी का गिरोह बना रखा है जिसकी पकड़ ऊपर के अधिकारियों तक है जैसे ही कोई उपभोक्ता इस सहज जन सेवा केंद्र पर बिजली के आवेदन के लिए जाता है वहीं से लूट का खेल शुरू हो जाता है, वहाँ जाने के बाद उपभोक्ता को हर हाल में लूटना तय है।

पगिया चक निवासी महेश मौर्य उर्फ बुल्लू ने 1 KVA के विद्युत कनेक्शन के आवेदन के लिए अनन्या इलेक्ट्रॉनिक व सहज जन सेवा केंद्र पर गए किन्तु इन्हें जरा भी आभास नहीं हुआ कि इसके साथ लूट का खेल शुरू हो चुका है और ये अभ्यस्त गिरोह बड़ी ही चतुराई से अपने लूट के काम को अंजाम देने के लिए हर पैतरा अपनाया और बड़ी ही सफाई से अंजाम भी दे दिया।

पहले तो उपभोक्ता को अपनी मीठी-मीठी बातों में बहला-फुसलाकर स्मार्ट मीटर की खूबियाँ गिनाए फिर 1KVA के आवेदन पर 7062 रु0 का ऑनलाइन पेमेंट 30 सितंबर दोपहर 12:59 बजे चंद्रशेखर मौर्य अपने सहज जन सेवा केंद्र के क्यू आर कोड पर भिजवा लिए और बोले कि अभी PUVVNL का ऑफिसियल वेवसाइट नहीं चल रहा है जब चलना शुरू होगा तब आवेदन करके शंकर लाइनमैन को सूचित कर दूँगा और आपके घर मीटर लगाकर आपकी लाईट चालू कर दी जाएगी,करीब 20 दिन बीत जाने के बाद उपभोक्ता महेश उर्फ बुल्लू द्वारा चंद्रशेखर से पूछा गया कि कब हमारी लाइट जुड़ेगी तब 1 हफ्ते का और समय माँगकर 10 अक्टूबर को 01:24 बजे मात्र 1022 रु0 का PUVVNL के ऑफिसियल वेबसाइट पर ऑनलाइन भुगतान करके उपभोक्ता को रसीद दी गई, और 23 अक्टूबर को शाम 5 बजे रसीद के साथ स्मार्ट मीटर लगाया गया।

जब मीटर लगाने वाले लोगों को मीटर का तार पोल से छोड़ने के लिए कहा गया तो उन्होंने हमारा काम नहीं है लाइनमैन से करवाइएगा बोलकर चले गए, उपभोक्ता द्वारा शंकर लाईनमैन को तत्काल फोन पर सूचना दी गई कि मीटर लग गया है आकर तार जोड़ दो तो कल सुबह आऊँगा बोलकर फोन काट दिया गया,दूसरे दिन दोपहर में जब शंकर लाईनमैन आया तो उसने 500 रु0 की डिमांड करी, पर उपभोक्ता द्वारा 500 रु0 देने में असमर्थता जताई और काफी मान-मुनव्वल के बाद 200 रु0 लेकर मीटर का तार पोल से जोड़ा गया, संवाददाता द्वारा अपनी पहचान छुपाकर जब लाईनमैन से फोन पर बात की गई तो बातों-बातों में लाइनमैन ने 200 रु0 घूस लेने की बात स्वीकार ली जिसकी रिकार्डिंग रानीतारा जेई अनिल कुमार जी को भेजकर लाईनमैन सहित उक्त सहज जनसेवा केंद्र सहित लूट में सम्मिलित अन्य दोषियों के खिलाफ जांचकर उचित कार्यवाही की अपेक्षा की गई है।

वही अनन्या इलेक्ट्रॉनिक के संचालक का कहना है कि हमने पहले से उपभोक्ता के बेटे की शादी में वीडियोग्राफी की थी जिसकी 20000(बीस हजार) बकाया होने के स्थिति में हमने पैसे काट लिए हैं वही पीड़ित उपभोक्ता का कहना है कि ऐसी कोई जानकारी हमें नहीं है।

पीड़ित का कहना है कि हमने कनेक्शन के आवेदन के बाद पैसे की तंगी होने के कारण अनन्या इलेक्ट्रॉनिक से 2400 रु0 का उधार केबल भी लिया था जिसका भुगतान अभी बाकी है।

अब सवाल ये उठता है कि ये 1022 रु0 के भुगतान पर स्मार्ट मीटर कैसे लगा, सम्भवतः सरकारी कोष के पूर्व में खरीदे गए छोटे मीटर का भुगतान करके उपभोक्ता को स्मार्ट मीटर दे दिया जा रहा है जिससे उपभोक्ता सहित बिजली विभाग को भी लूटा जा रहा है।

1 फोन रिकार्डिंग में सहज जन सेवा केंद्र संचालक द्वारा कहा गया है कि हमारे यहाँ आज से नहीं बहुत पहले से ऐसे ही काम होता आया है अगर आपको काम कराना है तो ले-देकर ही होगा यही नियम है।

पगिया नहर पर स्थित 1 पान गई गुमटी चलाने वाले व्यक्ति का कहना है कि हमारे कनेक्शन के समय भी यही प्रक्रिया अपनाई गई थी जिसमे तार जोड़ने के एवज में शंकर लाईनमैन ने 500 रु0 की डिमांड रखी और अंततः 400 रु0 लेकर ही तार जोड़ा।
जिसकी vdo साक्ष्य मौजूद है

अब देखना दिलचस्प होगा कि विभाग आखिर कबतक चुप्पी साधे लुटेरों का साथ देता है या निलम्बन की कार्यवाही सहित राजस्व की चोरी व जनता से लूट जैसी जघन्य अपराध में अभियोग दर्ज करवाता है

 

 

रिपोर्ट – अलीम हाशमी

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